सुप्रीम कोर्ट में कश्मीर के 35A अनुच्छेद पर अहम सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में आज सोमवार को जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 35A के ख़िलाफ़ दायर याचिकाओं की सुनवाई की जाएगी.

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खनविलकर और डी वाई चंद्रचूड़ की बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी.

जम्मू-कश्मीर की मुख्य राजनीतिक पार्टी पीडीपी और विपक्षी पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने सुप्रीम कोर्ट से इस मामले की सुनवाई को टालने की अर्ज़ी दी है.

दरअसल, संविधान के अनुच्छेद 35 A जम्मू-कश्मीर के बाहर से आने वाले लोगों को जम्मू-कश्मीर में ज़मीन ख़रीदने और नौकरी करने से प्रतिबंधित करती है.

दिल्ली की विधानसभा में मॉनसून सत्र 6 अगस्त से शुरू होकर 10 अगस्त तक चलेगा.

इस दौरान बीजेपी दिल्ली में बारिश के दौरान जलभराव और अधिकारियों के साथ आप नेताओं के व्यवहार जैसे विषयों पर आम आदमी पार्टी को घेर सकती है.

वहीं, आम आदमी पार्टी इस मॉनसून सत्र में दिल्ली में सीसीटीवी कैमरों को लगाए जाने और डोर स्टेप डिलीवरी जैसी सेवा जैसे मुद्दों पर चर्चा शुरू कर सकती है.

इसके अलावा इस सत्र में प्राइवेट मेंबर रेज्यूलेशन बिल के मुद्दे को भी उठाया जाएगा.

ईरान के तेल निर्यात पर अमरीका के कड़े प्रतिबंध आज यानी 6 अगस्त से लागू होने जा रहे हैं.

अगर भारत पर इन प्रतिबंधों के असर की बात करें तो भारत चीन के बाद ईरानी तेल का दूसरा सबसे बड़ा आयातक है.

हालांकि, भारत के विदेश मंत्री (राज्य प्रभार) जनरल वीके सिंह कुछ समय पहले ये कह चुके हैं कि भारत और ईरान के बीच द्विपक्षीय रिश्ते हैं और अमरीकी प्रतिबंधों से इन रिश्तों पर किसी तरह का असर नहीं पड़ेगा.

भारत के उत्तरी क्षेत्र में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा समेत कई राज्यों में भारी बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है जिससे अब तक भारी जानमाल की हानि हो चुकी है.

मौसम विभाग ने 6 अगस्त को उत्तर भारत के राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है.

उत्तर भारत में उत्तराखंड के कई हिस्सों में बादल फटने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. वहीं, उत्तर प्रदेश के कई शहर बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Name *