लॉकडाउन में महिलाओं के साथ साइबर क्राइम में 65 फीसदी तक की बढ़ोतरी 

कोरोना के चलते देश में भर में चल रहे लॉकडाउन के कारण जहां सोशल मीडिया और इंटरनेट का उपयोग काफी बढ़ा है वहीं, इसको लेकर अपराध में भी बढ़ोतरी हुई है। खासकर महिलाओं के साथ साइबर क्राइम में करीब 65 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। वहीं घर के झगड़ों में भी बढ़ोतरी हुई है। राष्ट्रीय महिला आयोग के आंकड़ों के अनुसार लॉकडाउन में घरेलू हिंसा के मामलों में दोगुणी बढ़ोतरी हुई है।
महिला आयोग के आंकड़ों के अनुसार 27 फरवरी से 22 मार्च तक महिलाओं के साथ 20 अपराध के मामले दर्ज हुए थे, वहीं 23 मार्च से 16 अप्रैल तक यह संख्या बढ़कर 33 हो गई। वहीं, घरेलू हिंसा के मामलों में 100 फीसदी बढोतरी दर्ज की गई है। 27 फरवरी से 22 मार्च तक घरेलू हिंसा के 123 मामले दर्ज हुए थे, जबकि 23 मार्च से 16 अप्रैल तक यह शिकायतें बढ़कर 239 हो गई। कुल मिलाकर महिलाओं के खिलाफ अपराध और हिंसा में बढोतरी ही दर्ज की गई है। 
घरेलू हिंसा की संख्या में बढ़ोतरी  पर राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने बताया कि शिकायतों की संख्या और लॉकडाउन को देखते हुए महिलाओं के लिए विशेष वाट्सएप नंबर 72177135372 की शुरुआत की है। इन शिकायतों में 40 शिकायतें वॉट्सएप के माध्यम से प्राप्त हुई हैं बाकि आयोग की ईमेल के माध्यम से प्राप्त हुई हैं। वे बताती हैं कि इन दिनों महिलाएं घर पर ही रह कर काम कर रही हैं, लेकिन वे अपनी परेशानियां किसी को बता नहीं पा रही। बड़े बुजुर्ग के पास ल़ॉकडाउन के चलते जा नहीं पा रही और न ही पुलिस में शिकायत करने के लिए स्टेशन जा पा रही है। ऐसे में कई शिकायतें आयोग के पास आ रही हैं। आयोग इन शिकायतों की जांच करके संबंधित पुलिस स्टेशन को कार्रवाई के लिए निर्देश देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Name *