भटके हिन्दू-मुसलमानों का अड्डा बनता यह ‘मुल्क’ किसका

‘मुल्क’ एक फ़िल्म की कसौटी पर कैसी है यह दूसरी बहस हो सकती है, लेकिन विषयवस्तु में तार्किकता, ऐतिहासिकता, तथ्यपरकता और मानवीय पक्षों के लिहाज से यह एक ज़रूरी फ़िल्म है. देश भक्ति और धर्म के घालमेल पर यह फ़िल्म सार्थक बहस छेड़ती है जो मौजूदा वक़्त में एक प्रासंगिक विषय है.

एक घर के आंगन में परिवार के कुछ लोग बैठे सुख-दुख साझा कर रहे हैं. तभी बाहर से कई पत्थर आंगन में गिरते हैं. ‘गद्दार..गद्दार’ की आवाज़ें आ रही हैं.

बताइए ये घर किस धर्म के लोगों का है? जवाब थोड़ा मुश्किल है? एक हिंट लीजिए. हिंट ये कि घर के लोग जब बाहर निकलते हैं तो दीवार पर लिखा पाते हैं- गो टू पाकिस्तान.

क्या अब जवाब मिला?

फ़िल्म मुल्क इसी सवाल का जवाब देती है और ये जवाब किसी एक धर्म के लिए नहीं है. ये जवाब है उन करोड़ों हिंदू, मुसलमानों नौजवानों के लिए, जिनकी बाइक पर बीते कुछ सालों में ‘प्लेबॉय, डैड्स गिफ्ट, दिल चीरते तीर, लव किल्स’ जैसे स्टिकरों की जगह किसी धर्म का एक ख़ास रंग का झंडा आकर लग गया है, भगवा या हरा.

सब अपनी पहचान बचाए रखने की लड़ाई में लग गए हैं. केसरिया और हरे रंग के बीच में जो चक्र होता है, वो मानो फिज़ाओं में घूम रहा है. कई बार ये पहचान की लड़ाई उस पैने हो चुके चक्र से अपनी गर्दन बचाने की कोशिश लगती है.

एक ‘आतंकी’ का निर्दोष परिवार. इसके पास ये सबूत नहीं है कि वो देशभक्त है. हां, ऐसे हालात ज़रूर हैं जो ये बताते हैं कि वो टूट सकते हैं.

आतंकवाद की परिभाषा क्या है. मुल्क फ़िल्म में जो बताने की कोशिश हुई वो वाली या गूगल पर सर्च करने पर जो आती है, वो वाली.

या फिर वो जिसे जाने-अंजाने में ज़िंदगी में कभी हम में से कइयों ने भी सच माना था. दाढ़ी, सफेद टोपी, टखने दिखाता उठा पायजामा या बुर्के में जाती औरत.

लेकिन फिर वो लोग कौन हैं, जो शहर में दिनदहाड़े गर्दन पर एक रंग का गमछा पहने दूसरे रंग के लिबास पर कुल्हाड़ी चला देते हैं. हम सबकी आतंकवाद की परिभाषा धुंधली है.

इसमें दानिश जावेद (रजत कपूर) जैसे लोग भी शामिल हैं, जो एक किस्म की चुप्पी ओढ़े जान पड़ते हैं. इस चुप्पी की पहली परत को उठाओ तो दिखाई देता है कि हर तरफ़ ‘वो और हम’ है. दानिश जावेद वो नहीं, हम होना चाहता है. उसे शायद मालूम चल चुका है कि ‘वो’ होने के क्या नुक़सान हैं.
दानिश को ख़ुद चुभने लगी हैं, लाउडस्पीकरों से पांच बार आती वो आवाज़ें, जो अब घंटियों के साथ आती आवाज़ों से टकरा रही हैं. कुछ अभियानों में स्वच्छ भारत बनाने की अच्छी कोशिशें हो रही हैं.

लेकिन उसी वक़्त में कहीं चलते दूसरे अभियानों ने स्वच्छ हुई सड़कों पर किसी एक मज़हब का ख़ून गिराकर चोट पहुंचाई है.

अभियान ही अभियानों की काट कर रहे हैं, लेकिन इन अभियानों के जुटान में दिख रही मुंडियां किसकी हैं? हमारे आपके घरों की.

‘क्या ये सवाल मैं खड़ा कर रहा हूं. नहीं, ये सवाल ख़ुद-ब-ख़ुद अपने पैरों पर ख़ुद खड़े हैं.’

मुल्क के कुछ सीन व्हाट्सएप, फ़ेसबुक पर आए इंस्पायरिंग मेसेज लगते हैं. जिन्हें हम डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर करने में देर नहीं लगाते हैं.

जैसे बुर्का पहने औरत का किसी नन्हें कान्हा को गोद में ले जाना. या कांवड़ियां को सफ़ेद टोपी वाले का पानी पिलाना. पर ये सब अब स्क्रीन पर ही देखने की आदत ज़्यादा हो गई है.

असल ज़िंदगी में मुल्क के अलग-अलग टुकड़ों पर अंकित सक्सेना और रकबर जैसों की लाशें उगी आ रही हैं. ऐसे में जब आरती मोहम्मद मुराद अली के माथे पर तिलक लगाती है या मुराद अली मंदिर के पास बैठकर चाय पीता है तो लगता है कि फ़ोन पर एक इंस्पायरिंग मेसेज आया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Name *